Oct 21, 2013

डीडवाना में राजपूत राजनैतिक जनजागृति सम्मेलन सम्पन्न

डीडवाना : १९ अक्तूबर २०१३ - राजनीति के साथ समाज का भविष्य तय करना है। राजनीति से पहले समाज है, अगर समाज में एकजुटता होगी तो भविष्य भी उज्जवल होगा। यह विचार हिम्मत राजपूत छात्रावास में खींवसर के प्रत्याशी दुर्गसिंह चौहान ने राजनैतिक जनजागृति सम्मेलन में व्यक्त किए। चौहान ने मंच पर बैठे राजपूत सरपंचों की बढ़ती संख्या पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह समाज की एकजुटता का परिचय है कि इतने राजपूत सरपंच बन सके है। उन्होंने कहा कि समाज का व्यक्ति गत 9 वर्षो से डीडवाना विधानसभा क्षेत्र में समाज के उत्थान के लिए दिन-रात प्रयासरत है, अगर इसका आर्थिक सहयोग, यातायात सहयोग कर सकते हो तो जरूर करे, फिर भी आपके बीच में श्यामप्रताप सिंह राठौड़ समाज में एकजुटता लाने एवं गरीबों की भलाई करने के लिए दिन-रात जुटे हुए है।

समाज के सरदारों से चौहान ने अपील करते हुए कहा कि राजनीति का सफर करने के लिए समाज में जागृति लाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि भाजपा एवं कांग्रेस से मुझे कोई नाराजगी नहीं है, आज समय चोट करने का हैं एवं समाज को फायदा एवं दिशा देकर दिशा बदलनी है। आज पार्टीयों में वरिष्ठ नेता बनकर बैठे कुछ नेता समाज का हिस्सा खा रहे है, इन नेताओं से बचकर चलना है। राजघराने की चर्चा करते हुए कहा कि किसी भी आंदोलन में राजघराने का व्यक्ति आकर कभी भी समाज के साथ खड़ा नहीं हुआ है, परन्तु समाज की ठेकेदारी एवं टिकटों में सबसे आगे रहते है। राजपूत 60 वर्षो से दोहरी मार झेलता आया है परन्तु आज समय करवट ले रहा है और मात्र अपनी सोच को बदलना है ताकि आने वाले समय में समाज का व्यक्ति विधानसभा पंहुच सके।

चौहान ने कहा कि श्यामप्रताप सिंह राठौड़ आज 56 कौम को साथ लेकर चलने का प्रयास कर रहा है। गरीबो को गले लगा रहा है परन्तु जरूरत है कि हमें भी सोचना एवं हिम्मत दिखानी चाहिए और गरीब को गले लगाकर उसका भला करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई पार्टी खराब नहीं है परन्तु हमें अपने ही समाज के लोगों को आगे लाना है ताकि हमारे समाज की समस्याओं को दूर कर सके। उन्होंने राठौड़ की तारीफ करते हुए कहा कि गत चुनाव में राठौड़ ने 17 हजार करीब वोट लिए और मैं दावा करते हुं कि इस चुनाव में कांग्रेस एवं भाजपा दोनो पार्टीयों को हराकर विधानसभा पंहुचेगे। उन्होंने समाज के बैठे हुए लोगों से कहा कि भाजपा एवं कांग्रेस द्वारा दिए जा रहे झूठे स्वाभिमान को गले से उतारकर फेंक दो और समाज की एकजुटता बनाकर भाई राठौड़ के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का संकल्प ले।

डीडवाना विधानसभा क्षेत्र के बसपा प्रत्याशी श्यामप्रताप सिंह राठौड़ ने उपस्थित महिलाओं एवं पुरूषों को सम्बोधित करते हुए कहा कि गत चुनाव में मैने डीडवाना आने पर जो वातावरण देखा, उससे मेरी भावना प्रकट हुई और मैंने महसूस करते हुए डीडवाना क्षेत्र को चुना और गांव-गांव, ढ़ाणी-ढ़ाणी पंहुचकर लोगों की समस्याओं से अवगत होकर प्रशासन के समक्ष रखी। गत चुनावों में मैनें 17 हजार वोट लेकर हारने के पश्चात भी लगातार पांच वर्षो तक डीडवाना विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया और विश्वास कायम करते हुए हर परिस्थिति में मैंने लोगों का विश्वास हासिल किया। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में परिवर्तन लाकर रहेगें परन्तु आप सब का सहयोग भी आवश्यक है।

जनजागृति लाने के लिए महिलाओं को भी आगे आना होगा। महिलाएं ही घर-घर सम्पर्क करके आज के सम्मेलन की चर्चा करे ताकि लोगों के सामने सच्चाई आ सके। उन्होंने कहा कि समाज के कुछ लोग मेरे बारे में भ्रामक प्रचार कर रहे है कि मैं पैसा लेकर चुनाव लड़ रहा हूं और मात्र भाजपा को हराना चाहता हूं, परन्तु मेरे बारे में जो लोग भ्रामक प्रचार कर रहे है वे समाज के हितैषी नहीं हो सकते, मैनें कभी भी किसे से भी कोई सहायता या पैसा नहीं मांगा है परन्तु यह सच है कि मैं कांग्रेस एवं भाजपा दोनो को हराकर इस बार विधानसभा जरूर पंहुचुगा, परन्तु आज उपस्थित जनसमूह में राजनैतिक जनजागृति लाना अति आवश्यक है। चारण एवं मेघवाल समाज के लोग भी समर्थन दे रहे है, समाज के लोग एकजुट होकर परिवर्तन लाने में सहयोग करें। मैं दोनो पार्टीयों के विरोध में खड़ा हुआ हूं और मुझे पूरा भरोसा हैं कि मैं विजय हासिल करूंगा। राठौड़ ने भ्रामक प्रचार करने वाले को संदेश देते हुए कहा कि जो हमारे अग्रज है भगवान उन्हें सदबुद्धि दे कि वे समाज के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्य करें, चाहे किसी भी पार्टी में क्यो नहीं हो।

इससे पूर्व सभी अतिथियों का मारवाड़ी परम्परानुसार साफा एवं महिलाओं को शॉल ओढक़र सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन सुरेन्द्र सिंह थेबड़ी ने किया।

ये थे उपस्थित

सरपंच दशरथसिंह झाड़ौद, मांगू सिंह बेगसर, भोमसिंह आकोदा, कमल कंवर खोजाश, रतन कंवर लोरोली, इन्द्र कंवर भवाद, कैलाश कंवर मण्डूकरा सरपंच, भंवर कंवर सानिया सरपंच, नन्दु कंवर दुदौली, सुरेन्द्र सिंह ढिग़ाल, श्रवण सिंह उपसरपंच डसाणा, मदनसिंह पूर्व सरपंच गावड़ी, पूर्णसिंह बावड़ी, नरपतसिंह रूवां, नरपत सिंह उपसरपंच पालोट, ईचरज कंवर आजड़ोली पूर्व सरपंच, भगवान सिंह डसाणा पूर्व उपसरपंच, रघुवीर सिंह बड़ी छापरी, रामचन्द्र सिंह गावड़ी, भंवर सिंह पूर्व कमाण्डेड भी उपस्थित थे।

इन्होंने भी किया सम्बोधित

इस अवसर पर मारवाड़ राजपूत सभा के अध्यक्ष हनुमानसिंह खांगटा ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि आज राठौड़ गत नौ वर्षो से लगातार आप लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए संघर्षरत है। उन्होंने राठौड़ का साथ देने एवं समाज में एकजुटता लाने का भी आव्हान किया और आने वाले चुनावों में समाज को एकजुट होकर ज्यादा से ज्यादा वोट पक्ष में डलवाना है। कैप्टन नन्दसिंह रसीदपुरा, देवी सिंह बड़ाबरा ने भी सम्बोधित करते हुए समाज को जागृत होने की अपील की।

नागौर लाइव डॉट इन से साभार
चित्र : जोधा रणसीसर की फेसबुक वाल से

Share this:

Related Posts
Disqus Comments