-->

Nov 10, 2008

कन्या छात्रावास बनाएगी क्षत्रिय महासभा

भूपेन्‍द्रसिंह चूण्‍डावत,उदयपुर

उदयपुर। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने राज्य के प्रत्येक जिले में समाज के भवन व बालिका छात्रावास बनाने के लिए शनिवार को कवायद शुरू कर दी है।
अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा राजस्थान प्रदेश की कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष दुल्हा सिंह चूंडावत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर कुरूक्षेत्र, मुख्य वक्ता जयेंद्र सिंह जाडेजा, अध्यक्ष गुजरात राजपूत युवा संघ विशेष रूप से मौजूद थे। विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक राव कमलेंद्र सिंह बाठेडा एवं आगरा के रामनाथ सिंह सीकरवार और राष्ट्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण सेना थे।

बैठक में सर्वसम्मति से राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल से मांग की गई कि भारतीय संविधान से प्रतिबंधित नाम व पदों, पदवियों के अलावा क्षत्रिय समाज में परम्परा से चले आ रहे नाम व आदर्शसूचक पदनामों का प्रयोग जो समाज की विशिष्ट पहचान है उसे इरादतन बिना वजह व कानूनी अधिकार के शासन प्रणाली के विभिन्न अंगों द्वारा जो प्रहार किया जा रहा है उसे तुरंत रोका जाए और भारतीय संस्कृति की पहचान ही जो राजपूत है उनके प्रति उन्हें सम्मान देने के लिए कहा जाए। बैठक में यह भी मांग की है कि राजपूत समाज की असहाय महिला (विधवा, तलाकशुदा) को 2 हजार रुपए मासिक की सहायता उपलब्‍ध करवाई जाए।

बैठक में यह भी निर्णय लिया कि राज्य के प्रत्येक जिले में राज्य के भवन व बालिका छात्रावास बनाए जाए जो एक जिले से शुरू कर आगे बढा जाए। राज्य में बालिका छात्रावास के लिए गुजरात की ओर से प्रत्येक कन्या छात्रावास के लिए दस-दस लाख रूपए के सहयोग देने की डॉ. जयेद्र सिंह जाडेजा ने घोषणा की तथा इसे उदयपुर में मेवाड क्षत्रिय महासभा के निर्माणाधीन उदयपुर भवन से शुरू करने का निश्चय किया।

इसके अलावा डॉ. जाडेजा ने यह भी घोषणा की कि राज्य के प्रत्येक जिले में जब तक कन्या छात्रावास नहीं बन जाए तब तक प्रतिवर्ष दस कन्याओं की निशुल्क पढाई, रहना, खाना आदि सहित गुजरात के क्षेत्रीय गुजरात में दस कन्याओं को शिक्षा देने की वचनबद्घता करता है।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की कार्यकारिणी की बैठक राज्य में अतिशीघ्र राज्य के कार्यकर्ताओं के सम्मेलन के साथ प्रदेश अध्यक्ष महारानी जोधपुर श्रीमती हेमलता राजे द्वारा तय स्थान पर आयोजित की जाएगी तथा राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में पारिवारिक यात्रा आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक के अंत में कार्यकारिणी की दिवंगत सदस्य श्रीमती प्रेम कंवर को श्रधांजलि अर्पित की गई। बैठक का संचालन मंत्री निरंजन सिंह शक्तावत एवं धन्यवाद जगन्नाथ सिंह भाटी ने किया।

Share this:

Related Posts
Disqus Comments